घर बैठे पैसे कैसे कमाएं स्टूडेंट बिना किसी इन्वेस्टमेंट के।

आज की डिजिटल दुनिया में, बहुत से लोग बिना कोई पैसे खर्च किए घर से पैसे कमाने के विचार की ओर आकर्षित होते हैं। ऑनलाइन नौकरियाँ कमाई के विभिन्न तरीके प्रदान करती हैं, जिनमें बिना कुछ भी निवेश किए प्रतिदिन 1000 रुपये कमाने का वादा विशेष रूप से आकर्षक है। इन नौकरियों में लिखना, ऑनलाइन मदद करना, पढ़ाना और कमीशन के लिए उत्पादों का प्रचार करना जैसी चीज़ें शामिल हैं। दृढ़ संकल्प और सही दृष्टिकोण के साथ, किसी के लिए भी बिना कोई पैसे खर्च किए हर दिन 1000 रुपये कमाने के लक्ष्य तक पहुंचना संभव है।


जबकि अटारी में पुरानी तस्वीरों को खंगालने और धूल भरे बोर्ड गेम को बाहर निकालने से आपको कुछ बोरियत से छुटकारा मिल जाएगा, इंटरनेट वर्तमान में बिना निवेश के ऑनलाइन नौकरियों के साथ तेजी से बढ़ रहा है जो बहुत अच्छा पैसे प्रदान करता है। इनमें से कुछ नौकरियाँ लोगों को उस काम के लिए भुगतान करती हैं जिसे वे आउटसोर्स करते हैं। और यदि उस प्रकार का कार्य कौशल आपकी रुचि के अनुरूप है, तो आप सौभाग्यशाली हैं।

बिना निवेश के ऑनलाइन नौकरियों की सूची

Table of Contents

इस प्रकार, आज, उन कॉलेज छात्रों के लिए जिनकी कक्षाएं निलंबित कर दी गई हैं, नौसिखिया कार्यालय कर्मचारी जो यह सोचकर हैरान रह गए हैं कि कार्यालय कब फिर से खुलेंगे, यहां बिना निवेश के 22 सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन नौकरियों की एक सूची तैयार की गई है, जिन पर आप लगभग तुरंत काम करना शुरू कर सकते हैं।

1. विषय वस्तु विशेषज्ञ बनें

चेग दुनिया भर के सभी छात्रों के लिए एक सेवा प्रदाता है। वे विभिन्न सेवाएँ प्रदान करते हैं। उन सेवाओं में से एक विषय वस्तु विशेषज्ञ है। अतिरिक्त पैसे के लिए आप घर बैठे किसी विषय विशेषज्ञ के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। यह काफी सरल है. आपको बस छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देना है। प्रश्न उस विषय से संबंधित होंगे जिसके लिए आपने आवेदन किया है। आपके द्वारा दिए गए उत्तरों की गुणवत्ता और मात्रा के अनुसार आपको भुगतान किया जाएगा।

2. एफिलिएट मार्केटिंग

सोशल मीडिया कई ब्रांडों के लिए अधिक आय (पैसे) कमाने वाला माध्यम बन गया है। विश्व आयोजनों में शीर्ष पर बने रहने के लिए 50+ वर्ष से अधिक उम्र के उपयोगकर्ताओं के शामिल होने से, ब्रांड तेजी से अपनी बात फैलाने के लिए जगह तलाश रहे हैं। और इसके लिए, वे लोगों को बिना निवेश के ऑनलाइन नौकरियां प्रदान कर रहे हैं जो उनके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में सहायक हो सकती हैं।

और अपनी बात फैलाना कोई कठिन काम नहीं है, इसे कोई अन्य नौकरी करते हुए बिना निवेश के अंशकालिक ऑनलाइन काम के रूप में भी कर सकता है। काम को आगे बढ़ाने के लिए आपको बस एक सोशल मीडिया अकाउंट और अपने कुछ दोस्तों की आवश्यकता है। आप ब्रांड के बारे में जितना अधिक प्रचार करेंगे, और आपके शब्द से जितनी अधिक बिक्री होगी, आपका रिटर्न उतना ही बेहतर होगा।

यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और एक नौसिखिया बिना निवेश के इस ऑनलाइन काम को कैसे शुरू कर सकता है, तो आप यहां से सीख सकते हैं।

3. ऑनलाइन सर्वे भरें

सर्वे साइटें बिना निवेश के ऑनलाइन नौकरियों का एक और उदाहरण हैं जो आपको तुरंत पैसे कमाने की अनुमति देती हैं। आपको बस उपलब्ध कई वेबसाइटों पर लॉग इन करना है, कुछ संपर्क जानकारी भरनी है, और फिर प्रस्तावित सर्वेक्षण भरना है। इन सर्वेक्षणों को भरने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है क्योंकि ये लंबे होते हैं लेकिन ये सभी खाली समय के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे प्राप्त करने का एक निश्चित तरीका है।

सर्वे अन्य नौकरियों से अर्जित सामान्य धन के बराबर नहीं होते हैं, और आपको अच्छा पैसे कमाने के लिए कुछ सर्वे करने पड़ते हैं, लेकिन आप जो खाली समय टेलीविजन देखने में बिताते हैं उसका उपयोग ऑनलाइन ऐसा करने के लिए किया जा सकता है। बिना निवेश के काम करें. और इन सर्वेक्षणों को भरकर, आप आसानी से छोटे घर में सुधार करने या नए कपड़े खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे कमा सकते हैं।

कुछ सबसे वास्तविक सर्वे साइटें हैं:
1. Swagbucks
2. SurveyJunkie
3. TimeBucks Rewards
4. LifePoints
5. Zen Surveys

4. डाटा एंट्री

डेटा एंट्री बिना निवेश की यह ऑनलाइन नौकरी एक लोकप्रिय विकल्प है, जिसे अधिकांश लोग नापसंद करते हैं क्योंकि वे इसे उबाऊ मानते हैं। लेकिन इस रुचि की कमी ऐसी ऑनलाइन नौकरियों की प्राचुर्य को बढ़ाती है। आपको केवल एक लैपटॉप की आवश्यकता होती है और आप इसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

एक्सेल और अन्य माइक्रोसॉफ्ट टूल्स में पारंगत कॉलेज के छात्रों के लिए बिना निवेश के ऑनलाइन नौकरियों में डेटा एंट्री भी सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है क्योंकि कंपनियों के लिए डेटा संकलित करना एक बेहद आसान और त्वरित काम बन जाता है।

डेटा एंट्री नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित प्रमाणिक वेबसाइटों पर जा सकते हैं:
1. Axiom Data Services
2. Accu TranGlobal
3. Capital Typing
4. DataPlus+
5. DionData Solutions

5. डोमेन गेम दर्ज करें

क्या आप जानते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एक बच्चे को $80,000 के लिए kaynewestforPresident.com नामक डोमेन को बेचने का मौका मिला था, जिसके मालिक कायने वेस्ट थे!

हाँ, यह काफी आसान था! 2015 में, उसने वेब पर ब्राउज़ किया और देखा कि यह डोमेन उपलब्ध था। एक साल बाद, कान्ये वेस्ट की कानूनी टीम ने उनसे संपर्क किया, जिन्होंने उन्हें वेब डोमेन के लिए $80,000 (लगभग 6,664,900 रुपये) की पेशकश की, जो कि मजाक के तौर पर खरीदा गया था।

निःसंदेह, इस तरह की घटनाएँ एक आकस्मिक घटना हैं। लेकिन अनगिनत अन्य वेब डोमेन हैं जो अभी भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, और आप कभी नहीं जानते कि किसी को आपके द्वारा खरीदी गई साइट के लिए वेब डोमेन की आवश्यकता कब पड़ सकती है। इस प्रकार, डोमेन खरीदना और बेचना बिना निवेश के घर से सबसे आसान अंशकालिक नौकरियों में से एक है।

प्रक्रिया बहुत ही सरल है। उदाहरण के लिए, Hostinger, GoDaddy, BigRock जैसी कई वेबसाइटें उपलब्ध हैं, जो डोमेन नाम खरीदने और बेचने की सेवाएं प्रदान करती हैं। आप इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपने डोमेन नाम को पंजीकृत कर सकते हैं और अपनी किस्मत का परीक्षण आजमा सकते हैं।

6. एक यूट्यूब चैनल शुरू करें

क्या आपको लगता है कि आप किसी का मनोरंजन कर सकते हैं? क्या आप चुटकुलों में अच्छे हैं? क्या आपको दोस्तों के साथ मज़ाक करना पसंद है? क्या आप खाना पकाने और अपनी रेसिपी साझा करने में रुचि रखते हैं?

फिर यूट्यूब आपके लिए अपने कौशल को साझा करने और प्रसिद्ध होने का मंच है। YouTube, बिना निवेश के सबसे आसान ऑनलाइन नौकरियों में से एक है, जिसका उपयोग ब्रांड अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए तेजी से कर रहे हैं। इसलिए, यदि आपको अपने कौशल पर गर्व है, तो अब उन्हें उपलब्ध बड़े दर्शकों को दिखाने का समय आ गया है।

आप जितने अधिक वीडियो बनाएंगे और उन्हें जितना अधिक साझा करेंगे, आपके चैनल पर उतने ही अधिक विज्ञापन दिखाए जाएंगे। हालाँकि, यदि आप इस बारे में अधिक जानना चाहते हैं कि आप YouTube पर अपने वीडियो से कैसे पैसे कमाई कर सकते हैं, तो यहां क्लिक करें।

7. ऑनलाइन पाठ्यक्रम बेचें

यदि आप थोड़े शर्मीले हैं और अपना कौशल दिखाने के लिए कैमरे के सामने नहीं आना चाहते हैं, तो भी आपके लिए बिना निवेश के घर से काम करने की वास्तविक नौकरियां मौजूद हैं।

उडेमी जैसी वेबसाइटें अब उभरते शिक्षकों को अपने मंच पर आने और अपनी कक्षाएं ऑनलाइन बेचने की पेशकश कर रही हैं। नृत्य से लेकर ड्राइंग, खाना पकाने तक, आप अपने पास मौजूद किसी भी कौशल पर एक कोर्स बना सकते हैं और उसे उडेमी पर बेच सकते हैं। सबसे बढ़कर, कोर्स जितना अधिक लोकप्रिय होगा, आपको उतना अधिक पैसे मिलेगा।

8. ऑनलाइन पाठ प्रारंभ करें

एक और तरीका बिना निवेश के ऑनलाइन काम पाने का आरंभ करने का विचार है वर्चुअल ट्यूशन क्लासेज का आयोजन करना, विशेष रूप से स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए। इस समय, जब हर कोई अपने घरों में फँसा है और छात्र अपने संदेहों को अपने स्कूल के शिक्षकों से पूछ नहीं पा रहे हैं, ऑनलाइन ट्यूशन कक्षाओं को अपने मित्रों या रिश्तेदारों के साथ साझा करके आप इस समस्या को हल कर सकते हैं।

इसके अलावा, यह एक अच्छा विकल्प है बिना निवेश के ऑनलाइन नौकरियों में से एक के रूप में, जो आपके दोस्तों और परिवार के बच्चों की स्कूल की समस्याओं को सुलझाने में मदद कर सकती है। यहाँ आपके पुराने कौशलों को निखारने और अतिरिक्त आय (पैसे) प्राप्त करने का एक अच्छा अवसर हो सकता है।

9. एक कंटेंट राइटर बनें

डिजिटल युग में, सामग्री राजा है। और कंपनियों को दैनिक आधार पर सामग्री की आवश्यकता होती है। यदि आपको लगता है कि आप लिखने में अच्छे हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं जो बिना निवेश के इस ऑनलाइन काम की पेशकश करती हैं, जैसे कि इंटर्नशाला।

इंटर्नशाला में, जब आप अपना बायोडाटा अपलोड करते हैं और कंटेंट राइटर के रूप में अपनी पसंद चुनते हैं, तो आपको कई कंपनियों का विवरण प्राप्त होगा जो बिना निवेश के मुफ्त ऑनलाइन नौकरियां प्रदान करती हैं। आवश्यक सामग्री में ब्रांडों के बारे में लिखना, शराब बनाने वाले विषयों पर लेख लिखना, या यहां तक कि मौजूदा लेखों को सही करना जैसे विषय शामिल हैं।

10. ऑनलाइन टाइपिंग नौकरियां

ऑनलाइन टाइपिंग में निवेश के बिना आसान ऑनलाइन नौकरियों में से एक और। यदि आप एक छात्र हैं, घर पर रहने वाले माता-पिता हैं, या सेवानिवृत्त हैं और घर से काम करते समय कुछ अतिरिक्त नकदी (पैसे) प्राप्त करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो ऑनलाइन टाइपिंग जॉब घर से काम करने के सबसे आसान विकल्पों में से एक है।

भारत में बिना निवेश वाली ये ऑनलाइन नौकरियां दो प्रकार की हैं। पहला है फाइलों में बुनियादी डेटा दर्ज करना। यह डेटा शब्दों या तथ्यों और आंकड़ों के रूप में हो सकता है। यह प्रकार शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि भले ही आप एक तेज़ टाइपिस्ट नहीं हैं, इस नौकरी का एकमात्र विवरण कंपनियों के डेटाबेस में सामग्री या संख्याओं को भरना है।

बिना निवेश के ऐसे अन्य प्रकार का ऑनलाइन कार्य ट्रांसक्रिप्शन कार्य है। यह नौकरी उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो अच्छे श्रोता हैं और तेजी से टाइप कर सकते हैं। सामग्री ऑडियोटेप के रूप में है, और आपका काम बोले गए शब्दों को दस्तावेज़ में टाइप करना है।

टाइपिंग के लिए घर से काम करने की कुछ सबसे वास्तविक नौकरियां यहां दी गई हैं:
1. BabbleType
2. Scribie
3. Virtual Bee
4. SpeakWrite
5. Clickworker

11. टिफ़िन सेवा प्रारंभ करें

कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है बाहर से खाना ऑर्डर करने का डर। बड़े खाद्य रेस्तरां द्वारा अच्छे स्वच्छता मानकों के बावजूद, हम सभी घर के अंदर रहने और अपना खाना खुद पकाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। लेकिन हर कोई रसोइया नहीं है और चूंकि नौकरानियां भी अपने घरों में फंसी हुई हैं, इसलिए, घर में अच्छा खाना प्राप्त करना एक बढ़ती हुई ज़रूरत बन गई है।

इस प्रकार, यदि आप एक अपार्टमेंट परिसर में रहते हैं या आपके आस-पास पड़ोस है, तो यह आपके लिए टिफिन सेवा शुरू करने का सही समय है। टिफ़िन सेवाएँ घर से काम करने वाली, बिना किसी निवेश वाली नौकरी है जो आपको अपने पड़ोसियों को खाना बेचकर घर से आसानी से पैसे कमाने में मदद करती है। और क्या पता आपके अच्छे खाने की बात इस लॉकडाउन के खत्म होने के बाद भी फैल जाए.

12. फ्रीलांसिंग सेवाओं से जुड़ें

फ्रीलांस काम करना बिना निवेश के बेहतरीन ऑनलाइन नौकरियों में से एक है। भारत में बिना निवेश के कई ऑनलाइन नौकरियां हैं जो आपको एक फ्रीलांसर के रूप में खुद को पंजीकृत करने की क्षमता प्रदान करती हैं।
एक बार पंजीकृत होने के बाद, निवेश के अवसरों के बिना कई ऑनलाइन नौकरियां हैं जो आपके कौशल के आधार पर पेश की जाती हैं। और आजकल, व्यवसाय तेजी से फ्रीलांसरों को छोटी अवधि के कार्य उधार दे रहे हैं।

ये शीर्ष फ्रीलांसिंग साइटें हैं जिनका उपयोग आप एक फ्रीलांसर के रूप में खुद को पंजीकृत करने और बिना निवेश के मुफ्त ऑनलाइन नौकरियां खोजने के लिए कर सकते हैं:
1. PeoplePerHour
2. Freelancer.in
3. Upwork
4. Fiverr
5. Design Crowd

13. अपनी कार किराए पर लें

भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें कारों की ज़रूरत है लेकिन वे उन्हें खरीदने में असमर्थ हैं। इस प्रकार, कार किराए पर लेने का बाजार बढ़ रहा है। निःसंदेह, यदि आपके पास कार है, तो आप उसका हर समय उपयोग नहीं करते। इसे जरूरतमंद लोगों को किराए पर देने और उस गतिविधि को बिना निवेश के ऑनलाइन नौकरी में बदलने के बारे में क्यों न सोचें।

ज़ूमकार्स एक किराए की कंपनी है जो आपको अपनी कार को किराए पर देने की सुविधा प्रदान करती है, जिससे आप अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके मन में इस विषय पर कोई प्रश्न हैं और आप जानना चाहते हैं कि बिना निवेश के इस प्रकार का ऑनलाइन काम कैसे काम करता है, तो आप यहां ZoomCars की वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

14. कारपूलिंग सेवा प्रारंभ करें

यदि आप किसी अज्ञात उपयोगकर्ता को अपनी कार देने के बारे में अनिश्चित हैं और सोच रहे हैं कि अपनी कार का उपयोग करके बिना किसी निवेश के घर से पैसे कैसे कमाए जाएं। आप कारपूलिंग सेवा शुरू कर सकते हैं.

जिनके पास कार है, उनके लिए यह बिना निवेश वाली ऑनलाइन नौकरियों में से एक है, जहां आप अपने आस-पड़ोस में इसका प्रचार कर सकते हैं और उन सभी लोगों के लिए एक शेड्यूल बनाने का प्रयास कर सकते हैं, जिन्हें सुबह काम करने के लिए सवारी की आवश्यकता होती है। यह आपकी प्रति-सवारी लागत बचाता है और इसी तरह, आपको बिना निवेश के कुछ ऑनलाइन काम करने का अवसर प्रदान करता है।

यदि आपके आस-पड़ोस में लोग नहीं मिल रहे हैं, तो भी आप इन ऐप्स पर अपनी कार की सेवाएं बेचकर इस ऑनलाइन काम को शुरू कर सकते हैं, बिना किसी निवेश के:
1. Ola Share
2. BlaBlaCar
3. QuickRide
4. ZIFY

15. अपनी तस्वीरें बेचें

क्या आपके पास कैमरा है? क्या फोटोग्राफी आपका शौक है? क्या आपके पास अपनी पिछली फ़ोटो वॉक की अतिरिक्त तस्वीरें हैं?

फिर उन्हें कुछ पैसे के लिए बेचना छात्रों के लिए बिना निवेश के सबसे अच्छी मुफ्त ऑनलाइन नौकरियों में से एक है। बस फोटो क्लिक करने का आपका टैलेंट चाहिए. सबसे बढ़कर, आपको फ़ोटो क्लिक करने के लिए DSLR की भी आवश्यकता नहीं है; आपके फ़ोन कैमरे की शक्ति आपको बेहतरीन गुणवत्ता वाली तस्वीरें देने और बिना निवेश के कुछ वास्तविक घर-घर की नौकरियां प्रदान करने के लिए पर्याप्त है।

ऐसी कई वेबसाइटें हैं जहां आप अपनी तस्वीरें बेच सकते हैं:
1. Adobe Stock
2. Shutterstock
3. Etsy
4. Fotomoto
5. Alamy

16. एक इंस्टाग्राम पेज शुरू करें

अगर आप अपनी कलाकृति दूसरों को बेचने के इच्छुक नहीं हैं, तो आपके पास अभी भी घर बैठे छात्रों के लिए निवेश के बिना ऑनलाइन नौकरियों में से एक उपाय है – एक इंस्टाग्राम पेज बनाना।

और यह सिर्फ तस्वीरें नहीं हैं; इंस्टाग्राम का नया टूल ‘इंस्टाग्राम बिजनेस’ आपको इंस्टाग्राम के भीतर एक दुकान बनाने की सुविधा प्रदान करता है। इसलिए, जब उपभोक्ता अपने फीड को स्वाइप करते हैं, तो उन्हें ऑर्डर देने के लिए एप्लिकेशन को छोड़ने की भी आवश्यकता नहीं होती।

17. एक ब्लॉग प्रारंभ करें

ब्लॉगिंग घर से निवेश के बिना सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन नौकरियों में से एक है। कोई भी ब्लॉगर बन सकता है. आपको बस रुचि का विषय चाहिए, चाहे वह फिल्म हो, संगीत हो, मेकअप हो, भोजन हो। इसी तरह, आप अपने जीवन की कहानियाँ सुना सकते हैं, या ब्लॉग को आप डायरी के तौर पर भी उपयोग कर सकते हैं।

यह छात्रों के लिए बिना निवेश के मुफ़्त ऑनलाइन नौकरियों में से एक है, जो आपको अपने लेखन कौशल को चमकाने की पेशकश करती है। हालाँकि, बिना निवेश के इस ऑनलाइन काम से अधिकतम लाभ पाने के लिए, यह अच्छा होगा यदि आप खोज इंजन अनुकूलन के कौशल में महारत हासिल करने में कुछ समय बिताएँ। SEO आपके ब्लॉग को उन उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक दृश्यमान बनाता है जो आपके द्वारा लिखी गई सामग्री को खोजते हैं। आप यहां एसईओ के बारे में अधिक जान सकते हैं।

बिना निवेश के इन ऑनलाइन नौकरियों को करने के लिए कुछ सर्वोत्तम स्थान हैं:
1. WordPress
2. Weebly
3. Medium
4. Blogger
5. Tumblr

18. ऐप्स और वेबसाइटों का परीक्षण करें

बिना निवेश के, एप्स और वेबसाइटों का परीक्षण करना एक सबसे अच्छा और आसान ऑनलाइन नौकरियों में से एक है।
ब्रांड और ऐप डेवलपर चाहते हैं कि जनता के सामने आने से पहले उनके एप्लिकेशन या वेबसाइट का ‘बीटा परीक्षण’ किया जाए। इसके लिए, वे चुनिंदा लोगों के समूह को घर से ऑनलाइन काम की पेशकश करते हैं जो ऐप का परीक्षण करते हैं और इसके उपयोगकर्ता अनुभव और त्रुटियों की रिपोर्ट करते हैं।

कुछ वेबसाइटें जो इन परीक्षण नौकरियों की पेशकश ऑनलाइन करती हैं, वे हैं:
1. UserZoom
2. TryMyUI
3. Test Birds
4. User Testing

19. एक वर्चुअल बुककीपर बनें

व्यवसाय अब अपनी कंपनी के वित्तीय डेटा को प्रबंधित करने के लिए योग्य लोगों को बिना किसी निवेश के ऑनलाइन नौकरियां प्रदान कर रहे हैं। अन्य नौकरियों के विपरीत, जहां आपको कार्य के बारे में बहुत कम या कोई पूर्व ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है, बहीखाता पद्धति एक अधिक व्यवसाय और वित्त-संबंधी ऑनलाइन नौकरी है जिसके लिए स्कूल में या काम पर लेखांकन पृष्ठभूमि की आवश्यकता होती है।

मुनीम की भूमिका किसी व्यवसाय के व्यय का प्रबंधन करना है। इसमें व्यक्ति को रसीदों, चालानों, भुगतानों आदि पर नज़र रखने और प्रविष्टियाँ करने की आवश्यकता होती है। बहीखाता पद्धति बिना निवेश के उन ऑनलाइन नौकरियों में से एक है जो अधिक कुशल नौकरी है और इस प्रकार अधिक भुगतान करती है।

20. अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़ें

हालाँकि अमेज़न को ‘अपनी दुकान’ कहा जाता है, फिर भी कुछ लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन खरीदारी करने से कतराते हैं या उन्होंने अमेज़न के बारे में नहीं सुना है।

इस प्रकार, अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में शामिल होना बिना निवेश के घर से ऑनलाइन नौकरियों का एक बेहतरीन उदाहरण है। कॉलेज के छात्र, विशेष रूप से, अपने परिसर के भीतर किसी विशेष उत्पाद के बारे में काम फैलाने के लिए बिना निवेश के इस ऑनलाइन नौकरी का उपयोग कर सकते हैं। जितने अधिक लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक का उपयोग करके उत्पाद खरीदेंगे, आपको उतना अधिक पैसे मिलेगा।

https://amzn.to/4aeR9Cx



यहाँ तक कि घर में रहने वाली माताएँ और अन्य महिलाएं भी इसे एक बेहतरीन ऑनलाइन काम के रूप में देख सकती हैं, जिससे उन्हें लाभ मिल सकता है बिना किसी निवेश के।क्योंकि वे कंपनी के साथ-साथ उसके उत्पादों का बड़े पैमाने पर विपणन करने के लिए अपने सामाजिक दायरे का लाभ उठा सकती हैं।

21. निवेश के बिना ऑनलाइन नौकरियों का अनुवाद

अनुवादक बनना भारत में सबसे अच्छी ऑनलाइन नौकरियों में से एक है। ऐसी कई कंपनियां हैं जो कम वेतन पर इस तरह की नौकरियां आउटसोर्स करती हैं। आप घर बैठे अनुवादक बनना भारत में सबसे अच्छी ऑनलाइन नौकरियों में से एक है। ऐसी कई कंपनियां हैं जो कम वेतन पर इस तरह की नौकरियां आउटसोर्स करती हैं। आप घर बैठे पैसे कमाने के लिए इस तरह की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसी कंपनियाँ हैं जिनके पास कुछ पाठ, पत्र, मेल या उपशीर्षक के अनुवाद के लिए कार्य प्रोफ़ाइल है।

कंपनियां प्रति शब्द अनुवाद के आधार पर वेतन (पैसे) देती हैं। लेकिन अगर उन्हें आपका काम पसंद आता है, तो जब उन्हें दोबारा आपकी ज़रूरत होगी तो वे आपको काम पर भी रख सकते हैं। इसलिए यदि आपका बहुभाषी कौशल आपके विचार से अधिक उपयोगी है। स्कूल और कॉलेज में अलग-अलग भाषाओं का विकल्प चुनने पर अब आपको घर बैठे भुगतान करना पड़ सकता है।

पैसे कमाने के लिए इस तरह की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसी कंपनियाँ हैं जिनके पास कुछ पाठ, पत्र, मेल या उपशीर्षक के अनुवाद के लिए कार्य प्रोफ़ाइल है। कंपनियां प्रति शब्द अनुवाद के आधार पर वेतन (पैसे) देती हैं। लेकिन अगर उन्हें आपका काम पसंद आता है, तो जब उन्हें दोबारा आपकी ज़रूरत होगी तो वे आपको काम पर भी रख सकते हैं। इसलिए यदि आपका बहुभाषी कौशल आपके विचार से अधिक उपयोगी है। स्कूल और कॉलेज में अलग-अलग भाषाओं का विकल्प चुनने पर अब आपको घर बैठे भुगतान करना पड़ सकता है।

22. घर का बना सामान बेचें

बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जो घर पर बनाए जाते हैं। इसलिए, ये वस्तुएं ऊंचे दामों पर बेची जाती हैं। उदाहरण के लिए सुगंधित मोमबत्तियाँ, दीवार पर लटकने वाले कपड़े, कपड़े, टेबल मैट, तकिये के कवर और भी बहुत कुछ। ये ऐसे उत्पाद हैं जिनमें कच्चे माल और कुछ कौशल में निवेश की आवश्यकता होती है। उत्पाद बनाने के बाद आप खुद को विभिन्न साइटों पर विक्रेता के रूप में पंजीकृत कर सकते हैं। अमेज़ॅन या इंस्टाग्राम जैसी साइटें आपके उत्पाद का प्रचार करेंगी और उसे बेचने में मदद करेंगी।

संभावित घोटालों से सावधान रहें

संभावित घोटालेबाजों से सावधान रहें। चूँकि ऐसी सैकड़ों वेबसाइटें हैं जो आपसे लंबे समय तक काम करा सकती हैं, लेकिन आपको पर्याप्त भुगतान नहीं करेंगी। वे ऐसी साइटें हो सकती हैं जिनसे आप अपने कार्य कौशल का लाभ उठाएंगे लेकिन आपको बिल्कुल भी भुगतान नहीं करेंगे। वे वेबसाइटें हैं जिन्हें आपको देखना चाहिए। उन वेबसाइटों या कंपनियों के लिए काम शुरू करने से पहले आपको उनके बारे में अतिरिक्त जानकारी और टिप्पणियों पर गौर करना चाहिए।

इस प्रकार भारत में इन सर्वोत्तम ऑनलाइन नौकरियों के लिए किसी पंजीकरण शुल्क की आवश्यकता नहीं है।उदाहरण के लिए, आप इसके बारे में उन वेबसाइटों पर पढ़ सकते हैं जो विभिन्न कंपनियों की समीक्षाएँ प्रदान करती हैं। आप उस पूरे अनुबंध को भी पढ़ सकते हैं जिस पर वे शामिल होने से पहले आपसे हस्ताक्षर करवाते हैं।

आप देख सकते हैं कि वे किस प्रकार का काम प्रदान करते हैं। यदि आपको किसी भी नाजायज चीज़ पर संदेह है, तो उस तरह की कंपनी के साथ काम न करें। क्योंकि वे वहां सिर्फ हमें लूटने के लिए हैं। और हम चाहते हैं कि आप अच्छे कार्य वातावरण वाली कंपनियों के साथ काम करें। ताकि आपकी भी ग्रोथ हो सके. इसलिए आपका विकास हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इन नौकरियों के लिए पंजीकरण शुल्क (पैसे) की आवश्यकता क्यों नहीं है?

आप सोच रहे होंगे कि इन नौकरियों के लिए पंजीकरण शुल्क (पैसे) की आवश्यकता क्यों नहीं है? इस अनुच्छेद में इन प्रश्नों का उत्तर यहां दिया गया है। इनमें से अधिकांश नौकरियाँ निम्न-गुणवत्ता वाली बुनियादी नौकरियाँ हैं। इसलिए ये नौकरियां घर बैठे उन लोगों के पास जाती हैं जो घर पर कुछ अतिरिक्त पैसे कमाना पसंद करते हैं। इसलिए, यदि कोई वेबसाइट है जो पंजीकरण शुल्क (पैसे) मांग रही है, तो यह धोखाधड़ी हो सकती है।

धोखाधड़ी वाली वेबसाइटें और कंपनियां हमसे नौकरियां उपलब्ध कराने के लिए पंजीकरण शुल्क (पैसे) मांगती हैं। आप मुझे बताएं कि क्या हर काम से पहले हमसे कुछ पैसे लेना और फिर वह पैसे हमें लौटा देना उचित है? कोई अधिकार नहीं? इस प्रकार, उल्लिखित इन नौकरियों के लिए किसी पंजीकरण शुल्क (पैसे) की आवश्यकता नहीं है। और यदि ऐसा होता है तो इसकी सावधानीपूर्वक देखभाल की जानी चाहिए। वे आपको गलत कार्य विवरण दिखा सकते हैं, आपके खाते का विवरण और व्यक्तिगत जानकारी मांग सकते हैं। लेकिन आख़िर में ये सब झूठ है.

अंतिम विचार

इस पूरे लेख का अंतिम विचार यह है कि आपको हमेशा अपने समय का उपयोग करना चाहिए और अधिक उत्पादक बनना चाहिए। ये थीं बिना निवेश वाली 22 ऑनलाइन नौकरियां। घर बैठे कुछ अतिरिक्त पैसे कमाना कठिन नहीं है। अगर आप किसी कंपनी में काम कर रहे हैं तो भी आप साइड में ये सभी काम कर सकते हैं।

ये नौकरियाँ गृहिणियों, अंशकालिक, पूर्णकालिक काम करने वाले लोगों या छात्रों के लिए समय के अनुकूल हैं। महामारी के समय में कुछ अतिरिक्त पैसे कभी नुकसान नहीं पहुंचाते। हमें अधिक संवेदनशील होने की आवश्यकता है क्योंकि अर्थव्यवस्था श्रमिकों के अनुकूल नहीं है। और जैसा कि हम जानते हैं पिछला साल लोगों के लिए बहुत कठोर था और 2024 भी उतना अच्छा नहीं जा रहा है।

इंटरनेट की बढ़ती लोकप्रियता और आसान पहुंच के साथ ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत आसान हो गया है। तो क्यों न भारत में सर्वोत्तम ऑनलाइन नौकरियों का लाभ उठाया जाए? मौजूद अवसरों का लाभ उठाएं. ये अवसर आपको बेहतर बनने और आपके विकास में ही मदद करेंगे।

3 thoughts on “घर बैठे पैसे कैसे कमाएं स्टूडेंट बिना किसी इन्वेस्टमेंट के।”

Leave a comment