SEO क्या है? और search engine optimization कैसे करें? (SEO guide in Hindi)

SEO क्या है? SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा किसी वेबसाइट की सामग्री और संरचना को अनुकूलित किया जाता है ताकि वह सर्च इंजन परिणामों में ऊपर दिखाई दे। SEO क्या है यह समझना आवश्यक है क्योंकि यह आपकी वेबसाइट की दृश्यता और ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद करता है। जब आप समझ जाते हैं कि SEO क्या है, तो आप सही कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बना सकते हैं और बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान कर सकते हैं। इस प्रकार, यह जानना कि SEO क्या है और इसे कैसे करना है, ऑनलाइन सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

अगर आप अपनी वेबसाइट को Google जैसे सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक कराना चाहते हैं तो आपके लिए SEO के बारे में जानना बहुत जरूरी है, जैसे कि SEO क्या है और SEO कैसे करें? SEO के बिना आप किसी भी वेबसाइट को Google में रैंक नहीं करा पाएंगे।

इस आर्टिकल में हम बहुत ही बेसिक चीजों से सीखेंगे कि SEO क्या है और SEO कैसे करें। हम SEO से जुड़ी कई अन्य चीजों को भी समझने की कोशिश करेंगे। और इसके साथ ही अगर आप SEO सीखना चाहते हैं तो मैं आपको SEO कैसे सीख सकते हैं इसकी बेसिक बातें भी बताऊंगा, वो भी स्टेप वाइज।

SEO क्या है?(What is SEO in Hindi)

SEO एक तरीका है जिससे किसी वेबसाइट को Google के पहले पेज पर रैंक किया जाता है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में हम अपनी वेबसाइट को अलग-अलग SEO फैक्टर के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ करते हैं जिससे SERP में वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है।

तो एक ऑर्गेनिक तरीका है जिसमें हम अपनी वेबसाइट के कंटेंट और वेबसाइट को कई SEO फैक्टर के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ करते हैं। जिससे Google को वेबसाइट को अच्छे से समझने, क्रॉल करने और इंडेक्स करने और रैंकिंग देने में मदद मिलती है। और इन सबकी वजह से वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन – आपको नाम से ही कुछ हद तक पता चल रहा होगा कि इसमें हम अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ करते हैं। और आपको सर्च इंजन का मतलब Google समझना होगा, ये मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ।

मतलब आसान भाषा में, Google के रैंकिंग फैक्टर, SEO फैक्टर के हिसाब से हमें अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना होता है जिससे वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है। और जब वेबसाइट पहले पेज पर रैंक करेगी तो साइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी आने लगेगा।

SEO का फुल फॉर्म क्या है? (Full Form of SEO)

SEO का फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) है।

SEO वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है?

अगर हम इसे एक उदाहरण के तौर पर समझें, अगर आपकी एक दुकान है, लेकिन कोई ग्राहक नहीं आता और आपका कोई सामान नहीं बिकता, तो क्या दुकान होने का कोई फ़ायदा होगा? आपका जवाब होगा, बिल्कुल नहीं!

इसी तरह, जब आप कोई वेबसाइट बनाते हैं और उस पर काम करते हैं, तो आपका मुख्य उद्देश्य क्या होगा, कि आपकी वेबसाइट पर विज़िटर आएँ, बहुत से लोग आएँ और आपका ब्लॉग देखें। लेकिन अगर कोई विज़िटर नहीं आता, तो क्या आप अपनी वेबसाइट से कोई फ़ायदा उठा पाएँगे? बिल्कुल नहीं!

अब यहीं पर SEO काम आता है। SEO एक तरीका है किसी वेबसाइट को Google के पहले पेज पर रैंक करने का, जिससे वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक आता है।

अब मैं आपसे एक सवाल पूछता हूँ। जब भी आप Google पर कुछ सर्च करते हैं, तो क्या आप पेज 2 के बाद पेज 3, 4 पर जाते हैं? आप ऐसा बिल्कुल नहीं करेंगे। आप भी शायद ही सर्च रिजल्ट के पेज 2 पर जाते हों। ज़्यादातर लोग पेज 1 पर रैंक की गई वेबसाइट से ऊपर की 5-6 वेबसाइट ही देखते हैं और सर्च की गई क्वेरी का जवाब मिलने के बाद बाहर निकल जाते हैं।

तो जरा सोचिए कि जब विज़िटर Google में कुछ भी सर्च करने के बाद पेज 1 के बाद पेज 2 पर नहीं जाते हैं, तो अगर आपकी वेबसाइट Google के पहले पेज पर रैंक नहीं करती है, तो लोग आपके ब्लॉग को कैसे देखेंगे, लोग आपकी वेबसाइट पर कैसे आएंगे।

इसलिए SEO किसी भी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वेबसाइट का सही SEO करके वेबसाइट को Google के पहले पेज पर रैंक किया जा सके। ताकि वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक आए और वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ सके।

उम्मीद है! अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि SEO क्या है और इसकी जरूरत क्यों है?

SEO करने के क्या फायदे हैं? (SEO benefits in Hindi)

  1. ब्लॉग का SEO करने के कई फायदे हैं, आइए देखते हैं कुछ महत्वपूर्ण फायदे।
  2. SEO करने से वेबसाइट सर्च इंजन रिजल्ट पेज में पहले पेज पर रैंक की जा सकती है।
  3. SEO करने से वेबसाइट का ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ता है। और ज्यादा से ज्यादा लोग हमारी वेबसाइट पर आते हैं।
  4. SEO करने से आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ती है। जब आप SEO करते हैं तो Google की नज़र में आपकी वेबसाइट की वैल्यू बढ़ जाती है. जिससे आपके आर्टिकल को जल्दी रैंक करने में मदद मिलती है. और जब हम अपनी वेबसाइट की सोशल मीडिया प्रेजेंस भी बनाते हैं तो हमारी वेबसाइट की अथॉरिटी और भी बढ़ जाती है.
  5. वेबसाइट का ट्रस्ट रेशियो बढ़ता है. जब आप वेबसाइट का SEO सही तरीके से करते हैं और आपकी वेबसाइट Google की पहली पोजीशन पर रैंक करती है. तो Google का आपकी वेबसाइट पर भरोसा बढ़ता है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट पर पब्लिश आर्टिकल जल्दी रैंक करते हैं क्योंकि SEO सही तरीके से करने से आपकी वेबसाइट Google की पहली पोजीशन पर रैंक कर सकती है और इस तरह से Google का आपकी वेबसाइट पर भरोसा बढ़ता रहता है. और इसका लाभ रैंकिंग में दिखाई देता है।
  6. SEO करने से वेबसाइट यूजर फ्रेंडली हो जाती है. और यूजर को अच्छा एक्सपीरियंस देती है. और वेबसाइट जितनी यूजर फ्रेंडली होगी उतनी ही आपकी वेबसाइट को रैंकिंग में मदद मिलेगी.

SEO कितने प्रकार के होते हैं?

SEO मुख्य रूप से 3  प्रकार के होते हैं.

  1. ऑन पेज SEO
  2. ऑफ पेज SEO
  3. . टेक्निकल SEO

तीनों तरह के SEO के हिसाब से हमें अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना बहुत ज़रूरी है ताकि वेबसाइट पहले पेज पर रैंक कर सके. तो चलिए एक-एक करके सभी को समझते हैं.

Egochi Miami SEO Agency
Search Engine Optimization target marketing concept with red dart target hitting in bullseye on dartboard and colorful alphabet wood letters SEO over light blurred bokeh background

1. ऑन पेज SEO क्या है? (ON Page SEO)

ऑन पेज SEO एक ऐसा तरीका है जिससे हम वेबसाइट के इंटरनल फैक्टर्स पर काम करते हैं. मतलब हमें अपनी वेबसाइट के वेबपेज को कई तकनीकों से ऑप्टिमाइज़ करना होता है.

ऑन पेज SEO में कई तरह की एक्टिविटी होती हैं जिससे हमें अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना होता है.

सरल भाषा में कहें तो ऑन पेज SEO में हमें SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखने होते हैं और अपने टारगेटेड कीवर्ड के साथ कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करना होता है. और इसी तरह की कई दूसरी एक्टिविटी पर काम करना होता है जैसे मेटा टैग पर काम करना और ऑप्टिमाइज़ करना.

ऑन पेज, नाम से ही आपको कुछ हद तक समझ आ रहा होगा कि इसमें हम अपनी वेबसाइट के पेज पर काम करते हैं. अब जब मैं आपको ऑन पेज SEO की कई एक्टिविटी के बारे में बताऊंगा तो आप ऑन पेज SEO को और भी बेहतर तरीके से समझ पाएंगे.

ऑन पेज SEO कैसे करें

तो आइए कुछ ऑन पेज SEO तकनीकों के बारे में जानते हैं, जिन्हें फॉलो करके हम अपनी वेबसाइट और ब्लॉग का ऑन पेज SEO कर सकते हैं।

कीवर्ड रिसर्च (Keyword Research)

ऑन पेज SEO शुरू करने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है कीवर्ड रिसर्च करना। आप यह भी कह सकते हैं कि ऑन पेज SEO की शुरुआत कीवर्ड रिसर्च से होती है।

आप जितना बेहतर कीवर्ड रिसर्च करेंगे, आपका ऑन पेज SEO उतना ही बेहतर होगा। क्योंकि मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ कि ऑन पेज SEO में हमें अपने आर्टिकल और मेटा टैग्स और कई दूसरे फैक्टर्स को अपने टारगेटेड कीवर्ड के ज़रिए ऑप्टिमाइज़ करना होता है।

तो आप जितना बेहतर कीवर्ड रिसर्च करेंगे, आपका ऑन पेज SEO उतना ही बेहतर होगा।

कीवर्ड रिसर्च करते समय हमें कई बातों का ध्यान रखना होता है। जैसे कि अपना फोकस कीवर्ड कैसे चुनें। LSI कीवर्ड, लॉन्ग टेल कीवर्ड और कई दूसरी बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है।

SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखें

कीवर्ड रिसर्च करने के बाद आपको SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखने होंगे। अगर आप SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखते हैं और उन्हें सही तरीके से ऑप्टिमाइज़ करते हैं, तो आपके ब्लॉग के रैंक होने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते हैं। क्योंकि आपने सुना होगा कि कंटेंट ही किंग है। इसीलिए आपको SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना चाहिए।

SEO ranking analysis banner. Technology for internet marketing and digital business content. Computer desktop with wrench, magnifier, graphs and media icons around, Cartoon vector illustration, poster

पोस्ट का URL कैसे लिखें

पोस्ट का URL जितना हो सके उतना छोटा रखें और उसमें अपने कीवर्ड जोड़ने की कोशिश करें।

इमेज ऑप्टिमाइजेशन (Image Optimization)

इमेज अपलोड करते समय उसे ऑप्टिमाइज करें। इमेज का साइज छोटा रखें और ALT टैग जोड़ें।

इंटरनल और एक्सटर्नल लिंकिंग करें (Internal And External Linking)

अपने आर्टिकल में इंटरनल लिंकिंग करें और जहां जरूरत हो वहां एक्सटर्नल लिंकिंग करें। इससे यूजर को ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिलती है और यूजर एक्सपीरियंस के साथ-साथ रैंकिंग भी बेहतर होती है। इंटरनल लिंकिंग से आपके दूसरे पेज का ट्रैफिक भी बढ़ता है। और ये दोनों ही एक्टिविटी क्वालिटी SEO को भी दर्शाती हैं।

हेडिंग टैग ऑप्टिमाइज करें (Heading Optimize)
हेडिंग टैग का सही तरीके से इस्तेमाल करें। पूरे आर्टिकल में H1 टैग का इस्तेमाल सिर्फ एक बार करें।

मेटा टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन को सही तरीके से लिखें और ऑप्टिमाइज करें  (Write and optimize meta titles and meta descriptions correctly)

मेटा टाइटल को सही तरीके से लिखें और उसमें अपना टारगेटेड कीवर्ड या फ्रेज कीवर्ड लिखें। मेटा टाइटल की लंबाई पर भी ध्यान दें।

मेटा डिस्क्रिप्शन को भी ऑप्टिमाइज करें और कीवर्ड का इस्तेमाल करें और इसकी लंबाई पर भी ध्यान दें।

मेटा टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन आपकी वेबसाइट की रैंकिंग और क्वालिटी SEO के लिए बहुत जरूरी हैं। इन दोनों को सही तरीके से ऑप्टिमाइज़ करना बहुत ज़रूरी है।

अगर आप बेसिक से लेकर एडवांस तक विस्तार से ऑन पेज SEO सीखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक को पढ़कर सीख सकते हैं।

ये कुछ ज़रूरी एक्टिविटीज़ थीं जो ऑन पेज SEO में की जाती हैं।

2. ऑफ पेज SEO क्या है? (Off Page SEO)

ऑफ पेज SEO में हमें अपनी वेबसाइट पर काम नहीं करना होता। इसमें हमें दूसरी वेबसाइट पर बैकलिंक्स बनाने होते हैं, जिससे हमारी वेबसाइट की रैंकिंग के साथ-साथ वेबसाइट की अथॉरिटी और वेबसाइट ट्रैफ़िक भी बढ़ती है।

तो चलिए मैं आपको ऑफ पेज SEO की कुछ तकनीकें बताता हूँ जिसके ज़रिए ऑफ पेज SEO में काम किया जाता है और बैकलिंक्स बनाए जाते हैं।

  • Profile Creation
  • Guest Posting
  • Forum Submission
  • Directory Submission
  • Web2.0
  • Blog Submission
  • Article Submission
  • PR Submission
  • Documents Submission
  • Image Submission

और भी कई तरीके हैं जिनके ज़रिए हमें ऑफ पेज SEO में दूसरी साइट्स पर बैकलिंक्स बनाने होते हैं।

3. टेक्निकल SEO क्या है? (Technical SEO)

टेक्निकल SEO में हमें वेबसाइट के टेक्निकल फैक्टर्स पर काम करना होता है। जो सर्च इंजन को क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग में मदद करते हैं। तो चलिए मैं आपको कुछ तकनीकी कारकों के नाम भी बताता हूँ।

वेबसाइट लोडिंग स्पीड (Website Loading Speed)

वेबसाइट की लोडिंग स्पीड पर ध्यान दें। और याद रखें कि वेबसाइट की लोडिंग स्पीड 3-4 सेकंड से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए। कोशिश करें कि वेबसाइट की लोडिंग स्पीड 3 सेकंड से कम ही रहे। इससे सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बेहतर होती है। और आज के समय में वेबसाइट की स्पीड बहुत ज़रूरी हो गई है। इसका वेबसाइट की रैंकिंग पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

साइटमैप सबमिट करना

साइटमैप वेबसाइट के मैप की तरह होता है। जहाँ हमारी वेबसाइट की सारी डेटा फाइल होती हैं, वहाँ एक रोडमैप होता है, जिसकी मदद से गूगल का क्रॉलर आसानी से वेबसाइट को क्रॉल और इंडेक्स कर लेता है।

Robots.txt फ़ाइल

Robots.txt फ़ाइल बनाकर हम सर्च इंजन को बताते हैं कि हमारी वेबसाइट के किस पेज को क्रॉल करना है और किसको नहीं।

कैनोनिकल इशू या कैनोनिकलाइज़ेशन
वेबसाइट में URL की वजह से कैनोनिकल इशू क्रिएट होता है, जिसे ठीक करना बहुत ज़रूरी है।

कई बार वेबसाइट में टूटे हुए लिंक बन जाते हैं, जिसके कारण जब भी कोई उस लिंक पर क्लिक करता है, तो उसे 404 या पेज नॉट फाउंड एरर देखने को मिलता है। इसलिए इसे भी ठीक करना पड़ता है।

टूटे हुए लिंक के कई अन्य कारक भी हैं।

तो ये थे कुछ कारक जिनके माध्यम से हम वेबसाइट के तकनीकी SEO पर काम करते हैं।

अब तक आप समझ गए होंगे कि SEO क्या है (What is SEO in Hindi) और ऑन पेज SEO क्या है?, ऑफ पेज SEO क्या है? और तकनीकी SEO क्या है। अब हम संक्षेप में देखेंगे कि SEO क्या है और इसे क्यों किया जाता है।

SEO एक ऑर्गेनिक तरीका है जिससे सर्च रिजल्ट में वेबसाइट की रैंकिंग को बेहतर बनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य वेबसाइट को पहले पेज की पहली पोजीशन पर रैंक कराना होता है.

SEO 3 तरीकों का होता है जिसमें कई फैक्टर होते हैं. हम उन फैक्टर पर काम करते हैं ताकि हमारी वेबसाइट सर्च इंजन के हिसाब से सही से ऑप्टिमाइज़ हो और सर्च रिजल्ट में वेबसाइट की रैंकिंग बढ़े.

तो ये था एक विश्लेषण जिसमें हमने जाना SEO क्या है? (What is SEO in Hindi), कितने तरीके हैं और SEO क्यों किया जाता है.

SEO के महत्वपूर्ण शब्द हिंदी में (Important Terms Of SEO in Hindi)

  1. SERP (Search Engine Result Page): SERP का पूरा नाम सर्च इंजन रिजल्ट पेज है. अब अगर आप सोच रहे हैं कि ये सर्च इंजन क्या है तो हम आपको बता दें, सर्च इंजन दरअसल एक सॉफ्टवेयर है, आसान भाषा में गूगल भी एक सर्च इंजन है. तो समझने के लिए आप सर्च इंजन को गूगल समझ सकते हैं. अब SERP को समझते हैं. दरअसल जब भी आप गूगल में कुछ सर्च करते हैं तो आपको वेबसाइट के जरिए बहुत सारे रिजल्ट मिलते हैं. इसलिए इसे गूगल का पहला पेज कहा जाता है. और जब आप नीचे देखेंगे तो आपको 1,2,3,4,5 इस तरह दिखेंगे. यानी गूगल का पेज 1, पेज 2. इसे सर्च इंजन का रिजल्ट पेज कहते हैं. जहां गूगल जैसे सर्च इंजन अपने रिजल्ट दिखाते हैं.
  2. कीवर्ड (Keyword): कीवर्ड एक सर्च टर्म होता है. जैसे आप गूगल में कुछ भी टाइप करके सर्च करते हैं, उसे कीवर्ड कहते हैं. आसान भाषा में कहें तो आप गूगल में कुछ भी टाइप करके जो भी सर्च करते हैं, जो भी टाइप करके सर्च करते हैं, वह कीवर्ड होता है.
  3. ऑर्गेनिक (Organic): फ्री में मार्केटिंग के सभी तरीके ऑर्गेनिक मार्केटिंग कहलाते हैं. और असल में SEO भी एक फ्री तरीका है. इसमें कोई ऐड कैंपेन या पेड प्रमोशन नहीं होता.
  4. इनऑर्गेनिक (Inorganic): यह मार्केटिंग का एक तरीका है जिसमें पैसे खर्च होते हैं और इसमें पेड प्रमोशन और कैंपेन शामिल होते हैं.
  5. रैंकिंग फैक्टर (Ranking Factor): गूगल के पास किसी भी वेबसाइट को रैंक करने के लिए कई फैक्टर या कहें कई पैरामीटर होते हैं जिन्हें रैंकिंग फैक्टर कहते हैं. हम इस लेख में उन्हें बेहतर तरीके से समझेंगे.

अब देखते हैं SEO से जुड़े कुछ सबसे अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब.

Small SEO Tools

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

तो चलिए SEO से जुड़े कुछ सबसे अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब जानते हैं।

लोकल SEO क्या है?

जब आप किसी लोकल ऑडियंस को टारगेट करते हैं, तो हमें उसे सही तरीके से ऑप्टिमाइज़ करना होता है। नाम से ही आप लोकल और SEO को कुछ हद तक समझ रहे होंगे, मतलब जब हम लोकल ऑडियंस को टारगेट करने के लिए SEO करते हैं, तो वह लोकल SEO होता है।

आपने देखा होगा कि जब हम “near me” लिखकर कुछ भी सर्च करते हैं, तो Google सर्च रिजल्ट में कई जगहों का मैप भी दिखाता है। जिसमें कुछ जगहें ऊपर और कुछ नीचे आती हैं। तो उस लिस्ट में अपनी जगहों और दुकानों को सबसे ऊपर दिखाना लोकल SEO का ही एक हिस्सा है।

SEO का अर्थ क्या है, इसका उपयोग क्या है?

SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) – SEO प्रक्रिया के ज़रिए हम वेबसाइट को कई SEO फैक्टर्स के साथ ऑप्टिमाइज़ करते हैं और SEO एक्टिविटीज पर काम करते हैं। इससे सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) में वेबसाइट की रैंकिंग बेहतर होती है।

क्या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का मतलब डिजिटल मार्केटिंग है?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का मतलब डिजिटल मार्केटिंग नहीं है। SEO डिजिटल तरीके से मार्केटिंग करने का एक तरीका है। डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत कई चीजें आती हैं जैसे SEO, SEM, ऐप मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और भी बहुत कुछ। SEO डिजिटल मार्केटिंग का एक मॉड्यूल है।

क्या SEO सीखने के लिए कोडिंग का ज्ञान होना ज़रूरी है?

नहीं! SEO सीखने के लिए किसी भी तरह की कोडिंग का ज्ञान होना ज़रूरी नहीं है। अगर आपको कोडिंग बिल्कुल भी नहीं आती है, तो भी आप SEO आसानी से सीख सकते हैं।

SEO और इंटरनेट मार्केटिंग में क्या अंतर है?

इंटरनेट मार्केटिंग मार्केटिंग का एक तरीका है जिसमें डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है। अब सोशल मीडिया, वेबसाइट, जीमेल और भी कई डिजिटल प्लेटफॉर्म हैं, तो अगर हम इनसे किसी भी तरह से मार्केटिंग करते हैं, तो वो इंटरनेट मार्केटिंग है लेकिन SEO इंटरनेट मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है। SEO के अलावा इंटरनेट मार्केटिंग के और भी कई तरीके हैं।

SEO और SEM में क्या अंतर है?

SEO एक ऑर्गेनिक या मुफ़्त तरीका है जिससे सर्च रिजल्ट में वेबसाइट की रैंकिंग बेहतर की जाती है। लेकिन SEM (सर्च इंजन मार्केटिंग) एक पेड और इनऑर्गेनिक तरीका है जिसमें पैसे लगाकर विज्ञापन अभियान चलाए जाते हैं और आपकी वेबसाइट सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखाई जाती है।

क्या SEO हमेशा बदलता रहता है?

हाँ! SEO एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ समय-समय पर कुछ अपडेट आते रहते हैं। जिसका असर वेबसाइट की रैंकिंग पर पड़ता है। कभी कोई नई तकनीक मार्केट में आ जाती है। या कभी गूगल अपना एल्गोरिदम लॉन्च कर देता है, जिसकी वजह से हमें SEO करने के तरीके बदलने पड़ते हैं। इसीलिए SEO करने वाले व्यक्ति को हमेशा इन सभी अपडेट से जुड़े रहना चाहिए। और इन पर नज़र रखनी चाहिए।

SEO का क्या उपयोग है?

SEO एक ऑर्गेनिक तरीका है जिससे वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ किया जाता है और इससे सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) में वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है और वेबसाइट पहले पेज पर रैंक करती है।

SEO प्रक्रिया के मुख्य चरण क्या हैं? ऑन-साइट और ऑफ-साइट तकनीकी SEO के बारे में बताइए?

SEO प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य वेबसाइट को Google के पहले पेज पर रैंक कराना और अपनी वेबसाइट पर ज़्यादा से ज़्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लाना है।

तकनीकी SEO और ऑफ-साइट SEO, दोनों ही SEO के प्रकार हैं जिसमें वेबसाइट को अलग-अलग कारकों के ज़रिए ऑप्टिमाइज़ किया जाता है।

मोबाइल SEO क्या है?

मोबाइल SEO एक ऐसी तकनीक है जिसमें हम अपने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाते हैं और उसे ऑप्टिमाइज़ करते हैं ताकि वह मोबाइल में Google के टॉप पर रैंक कर सके। जैसा कि आप जानते हैं कि आज ज़्यादातर लोग Google पर कुछ भी सर्च करने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, इसीलिए हम अपने ब्लॉग को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ करते हैं ताकि जब भी कोई मोबाइल पर सर्च करे तो हमारी वेबसाइट सबसे ऊपर आए।

SEO एक्सपर्ट बनने के लिए मुझे क्या सीखना चाहिए?

SEO की कई तकनीकें हैं जैसे ऑन पेज SEO, ऑफ पेज SEO, तकनीकी SEO और इसके बाद और भी कई एडवांस तकनीकें और SEO टूल हैं। अगर आप SEO एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो आपको ये सब सीखना होगा और साथ ही SEO समय-समय पर अपडेट होता रहता है, इसलिए आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। SEO एक्सपर्ट बनने में समय लगता है, जैसे-जैसे आप काम करेंगे, आपका अनुभव बढ़ता जाएगा और आप एक्सपर्ट बनते जाएंगे।

SEO टूल्स का इस्तेमाल क्यों करें?

SEO और इसके रिसर्च के लिए कई टूल्स हैं जैसे SEMRush, Ahref, Ubersuggest और भी कई। आप इन्हें आसानी से समझ सकते हैं, इसके लिए आपको कई वीडियो ट्यूटोरियल मिलते हैं।

4 thoughts on “SEO क्या है? और search engine optimization कैसे करें? (SEO guide in Hindi)”

Leave a comment